IPLT20 2017 MI vs RPS Match Prediction – Who Will Win The match

पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस संस्करण के दूसरे मैच की मेजबानी करेगा, जहां स्थानीय टीम राइजिंग पुणे सुपरग्रियट (आरपीएस) दो बार के पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियंस को एक मुठभेड़, ‘महाराष्ट्र डर्बी’ के रूप में

आईपीएल की पहली शुरुआत में दूसरा स्थान हासिल करने के बाद, आरपीएस सेट अप में बहुत कुछ बदल गया है। एमएस धोनी अब टीम का नेतृत्व नहीं कर रहे हैं और प्रबंधन ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के लिए नौकरी करने का विकल्प चुना है। विशेष निर्णय ने स्थानीय मीडिया और प्रशंसकों से बहुत आलोचनाएं लीं, लेकिन टीम प्रबंधन सोचता है कि फ्रैंचाइजी के लिए यह सही रास्ता है।

इस पुणे टीम के मालिक आरपीएस समूह इस सीज़न में अपनी टीम के अच्छे परिणाम के लिए बेताब हैं और नीलामी के दौरान इस साल के शुरू में उन्होंने अपने इरादों को काफी स्पष्ट कर दिया था। पुणे ने केविन पीटरसन, इशांत शर्मा, इरफान पठान, थिसारा परेरा, आरपी सिंह, पीटर हैंडसॉम्ब, सौरभ तिवारी और एल्बी मोर्कल की ओर से 14.5 करोड़ के लिए नीलामी के सबसे उच्च प्रोफ़ाइल खिलाड़ी बेन स्टोक्स को खरीदा। उन्होंने अंग्रेजी ऑल राउंडर के लिए अपने बजट का 80 प्रतिशत खर्च किया।

दूसरी तरफ, मुंबई, अपने कारोबार के बारे में पूरी तरह से विपरीत तरीके से चली गई। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम पिछले साल प्लेऑफ का मंच बनाने में नाकाम रही थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपने मूल समूह में विश्वास रख दिया और आईपीएल 2017 की नीलामी से पहले किसी भी टीम से 20 खिलाड़ियों को बरकरार रखा। मुंबई इंडियंस टीम मैनेजमेंट का मानना है कि उनके वर्तमान खिलाड़ियों का सामान सामान वितरित करने के लिए काफी अच्छा है।

बढ़ती पुणे सुपरहिन्जिंट्स स्ट्रेंथ

स्टीवन स्मिथ, एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे, फफ डू प्लेसिस, बेन स्टोक्स की पसंद के साथ लाइन-अप में बल्लेबाजी स्पष्ट रूप से आरपीएस की ताकत है। वास्तव में, आरपीएस इस आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप में से एक है।

इस बीच, धोनी को कप्तानी का बोझ नहीं होने के साथ में, हम उम्मीद कर सकते हैं कि वह क्रम में बल्लेबाज़ी कर सके, 4 या 5 नंबर पर। इससे उसे क्रीज पर कुछ और समय बिताने की इजाजत मिलेगी। वह अधिक स्वतंत्र रूप से खेल सकते हैं। इसलिए, यदि आप धोनी बाहर आते हैं और अपने पारी के शुरू होने से ही गेंदबाजों पर हमला करते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न हों।

उनके साथ, कप्तान स्मिथ की हालिया बल्लेबाजी फार्म आरपीएस के लिए एक्स-फैक्टर भी है। वह सबसे अधिकतर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे और मध्य क्रम का ध्यान रखेंगे, साथ ही रहना और मनोज तिवारी की पसंद के साथ। आदेश नीचे, बड़े मार स्टोक्स भी आरपीएस के लिए एक महत्वपूर्ण ताकत हो सकती है।

राइजिंग पुणे सुपरग्रियां कमजोरियां

गेंदबाजी इस टीम की प्रमुख कमजोरी है। अपने दो प्रमुख खिलाड़ियों के बाद- रविचंद्रन अश्विन और मिशेल मार्श इस साल आईपीएल से बाहर थे, आरपीएस की गेंदबाजी योजना निश्चित रूप से बाधित हो रही है। अश्विन की अनुपस्थिति विशेष रूप से उन्हें सबसे अधिक चोट पहुंचाएगी। धीमी गति से, पुणे की कम स्थिति में ऑफ-स्पिनर काफी आसान हो सकता था।

हालांकि, इस अनुपस्थिति में, इमरान ताहिर, एडम ज़ांपा और स्टोक्स की पसंद आरपीएस के लिए अधिकतर गेंदबाजी कर्तव्यों का ध्यान रखेंगे। रजत भाटिया, अंकित शर्मा, जयदेव उनादकट और अशोक डिंडा जैसे अन्य सहायक भूमिका निभाएंगे।

मुंबई इंडियंस की ताकत: एक स्थिर लाइन-अप मुंबई इंडियंस की ताकत यह मुख्य समूह काफी कुछ वर्षों के लिए आस पास रहा है और टीम में हर कोई अपनी जिम्मेदारियों से अवगत है।

उनके कप्तान रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले अपनी पूर्ण फिटनेस हासिल कर रहे हैं, इस टीम के लिए राहत की एक बड़ी सांस है। वह उनके मुख्य बल्लेबाज हैं, साथ में लेंडल सिमंस, जोस बटलर, अंबाती रायुडू और विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल भी शामिल हैं।

गेंदबाजी विभाग में, लसिथ मलिंगा, मिशेल जॉनसन, टिम साउथी, जसप्रित बूमरा और हरदिक पांड्या का अच्छा गेंदबाजी के लिए अच्छा गेंदबाजी करते हैं। हरभजन सिंह उनके प्रमुख स्पिनर हैं और श्रेयस गोपाल, कर्ण शर्मा, जे सुचित और कुणाल पंड्या जैसे खिलाड़ी कभी-कभी उन्हें पार्टनर बना सकते हैं।

मुंबई इंडियंस कमजोरी: पिछले साल उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में पांच अलग-अलग ओपनिंग संयोजनों की कोशिश की। वास्तव में, एक बसंत खोलने वाली जोड़ी प्राप्त करना हमेशा मुंबई की समस्या रही है। इस साल या तो पार्थिव पटेल या लेंडल सिमंस को शीर्ष पर रोहित को शामिल करने की उम्मीद है।

पहले कुछ मैचों में लसिथ मलिंगा की अनुपस्थिति टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में मुंबई इंडियंस की गेम प्लान को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, टिम साउथी या मिशेल जॉनसन उनके लिए भी चिप्प कर सकते हैं। इंग्लैंड के जोस बटलर 14 मई के बाद उपलब्ध नहीं होंगे, इसलिए उन्हें जगह देनी होगी ताकि इस कार्यक्रम के आधे हिस्से में भी एक मुद्दा हो।

पिच और मौसम की स्थिति: हाल ही में, जब पुणे में एमसीए स्टेडियम ने भारत-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के पहले टेस्ट की मेजबानी की थी, तो विकेट रैंक टर्नर बन गया। हालांकि, आईपीएल के दौरान, विकेट खराब नहीं होगा। लेकिन फिर भी, स्पिनरों को ट्रैक से कुछ मदद मिलेगी।

आम तौर पर, 170-180 का अंक पुणे में एक अच्छा कुल माना जाता है। दोनों टीमों की ताकत और कमजोरियों को देखते हुए, दोनों कैप्शन यहाँ का पीछा करने के लिए देखेंगे। वर्ष के इस समय पुणे के आसपास गर्मी के साथ, रात के मैचों के दौरान इस स्थल पर ओस एक कारक हो सकता है।

संभवतः XI:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (सी), पार्थिव पटेल (डब्ल्यूके), लेंडल सिमंस, जोस बटलर, अंबाती रायुडू, किरॉन पोलार्ड, हरदिक पांड्या, क्रूनल पंड्या, हरभजन सिंह, टिम साउथी, जसप्रित बूमरा।

राइजिंग पुणे सुपरग्रिक: स्टीवन स्मिथ (सी), एमएस धोनी (डब्ल्यूके), अजिंक्य रहाणे, फफ डु प्लेसिस, मनोज तिवारी, बेन स्टोक्स, रजत भाटिया, अंकित शर्मा, जयदेव उनादकट, अशोक दिंडा, इमरान ताहिर

मैच भविष्यवाणी

समान रूप से मिलान वाली दोनों टीमों को देखते हुए, इस गेम के परिणाम की भविष्यवाणी करना बहुत कठिन है। हालांकि, आईपीएल में एक स्थायित्व और अनुभवी इकाई होने के कारण, मुंबई को थोड़ा आगे बढ़ना होगा। यहां तक कि मलिंगा के बिना, उनकी गेंदबाजी पुणे की तुलना में बहुत मजबूत दिखती है। दूसरी ओर, पुणे की बल्लेबाजी इकाई के पास कई मैच विजेता हैं, जो अकेले विरोधी को खेल से दूर खेल सकते हैं। इस प्रकार, यह खेल पुणे की बल्लेबाजी बनाम मुंबई की गेंदबाजी के बीच एक कंटेंट होगा। हमारी भविष्यवाणी बढ़ती हुई पुणे सुपरगर्नेट्स के पास जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *